जकूज़ी की सफाई और रखरखाव

- Jul 28, 2019-

जकूज़ी की सफाई और रखरखाव

सबसे पहले, सतह के धब्बों का इलाज करें

आप दाग हटाने और मोल्ड को खत्म करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर के साथ सतह को धोने के लिए एक बेकार नरम टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक कठिन-से-खरोंच दाग का सामना करते हैं, तो आप नमक को रगड़ने के लिए आधे नींबू का भी उपयोग कर सकते हैं, या आप एक सफ़ेद टूथब्रश का उपयोग एक व्हाइटनिंग फ़ंक्शन के साथ टूथपेस्ट लगाने के लिए कर सकते हैं। तारपीन भी इस समय बहुत अच्छा है। पैमाने के लिए, सप्ताह के दिनों में शौचालयों की सफाई के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पाद बहुत उपयोगी होते हैं। यदि आपको तीखा स्वाद पसंद नहीं है, तो आप नींबू और सफेद सिरके का उपयोग प्राकृतिक विधि के रूप में कर सकते हैं। फिडिंग वाले क्लीनर का उपयोग न करें, खासकर जब घर का स्नान रंगीन हो। मोल्ड और फंगल रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया के लिए, ब्लीचिंग वाटर और पेरोक्सीन पानी से कुल्ला करें और तुरंत सूखा लें।

दूसरा, समय पर मरम्मत के निशान

बाथटब को स्थापित किया गया है ताकि यह खुद से न चले। यदि आपको स्थिति को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो आपको एक पेशेवर से संपर्क करना चाहिए। किसी कठोर वस्तु से सतह पर न टकराएं और न टकराएं, जिससे खरोंच या खरोंच हो सकती है। यदि आपको ऐक्रेलिक बाथटब के बेहोश या खरोंच वाले हिस्से की मरम्मत करने की आवश्यकता है, तो इसे एक साफ चीर के साथ पोंछ लें और रंगहीन स्वचालित पीस समाधान मिलाएं, फिर रंगहीन सुरक्षात्मक मोम की एक परत लागू करें। उस क्षेत्र पर मोम न लगाएं जहां आप गिर गए हैं, ताकि इसे फिसलने से रोका जा सके।

तीसरा, साप्ताहिक सफाई

बाथटब की सफाई करते समय स्पंज या फलालैन का उपयोग करें। मोटे कपड़े या दस्त वाले पैड का इस्तेमाल न करें। दानेदार वस्तुओं वाले किसी भी सफाई एजेंट का उपयोग न करें। प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश और उच्च तापमान सिगरेट चूतड़ से बचना सबसे अच्छा है। एक हल्के डिटर्जेंट (जैसे डिशवॉशिंग डिटर्जेंट) का उपयोग करें, अपघर्षक क्लीनर का उपयोग न करें।

बाथटब को कांच के पानी से भी साफ किया जा सकता है। कच्चा लोहा बाथटब को प्रत्येक उपयोग के बाद साफ पानी से अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए और एक नरम कपड़े से पोंछना चाहिए। यदि आप जिद्दी दाग का सामना करते हैं, तो साफ करने के लिए थोड़ी मात्रा में अपघर्षक क्लीनर का उपयोग करें। एक नरम नायलॉन ब्रश के साथ नीचे गैर-पर्ची सतह को साफ करें। स्टील की गेंद, वायर ब्रश या अपघर्षक स्पंज से स्क्रब न करें।

जकूज़ी सिस्टम को महीने में दो बार फ्लश किया जाना चाहिए। हवा के रिसाव को रोकने के लिए नोजल क्लॉकवाइज को पूरी तरह से बंद स्थिति में समायोजित करें। बाथटब में उच्चतम नोजल से 2 इंच ऊपर गर्म पानी इंजेक्ट करें, या उपयोग के बाद बाथटब में पानी छोड़ दें। कम फोमिंग पाउडर डिशवाशिंग डिटर्जेंट के दो बड़े चम्मच और पानी में घरेलू ब्लीच की एक छोटी मात्रा जोड़ें। 5 से 10 मिनट के लिए जकूज़ी चालू करें, फिर पानी को बंद करें, और फिर पानी के साथ बाथटब की सतह को कुल्लाएं। जब बाथटब लंबे समय तक गर्म और नम स्थिति में होता है, तो यह बहुत सारे बैक्टीरिया भी पैदा करेगा। कभी-कभी इसे साफ किया जाता है और सतह साफ दिखती है। वास्तव में, अभी भी कई बैक्टीरिया हैं। नियमित रूप से उबलते पानी से बाथटब की सतह को पोंछने की सिफारिश की जाती है। कीटाणुनाशक पानी का उपयोग लापरवाही से न करें, क्योंकि पानी कीटाणुरहित करने के लिए मोल्ड और कवक को मारना जरूरी नहीं है।