सौना के उपयोग से अक्सर युवा लोगों के लाभ

- Aug 17, 2019-

अक्सर सौना का उपयोग करने वाले युवाओं के लाभ

सौना लोगों की शरीर की स्थिति को देखने के लिए भी है, खराब हृदय परिणाम वाले लोग, जानबूझकर मायोपैथी, या व्यक्तित्व हृदय रोग वाले लोग सौना नहीं हो सकते हैं, जानबूझकर संवहनी रोग के साथ रोगी हैं या लक्षणों के बिना छिपे हुए हैं, जिनमें क्रोनिक हृदय रोग शामिल हैं कोरोनरी हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, हाइपरलिपिडेमिया, हाइपरग्लाइसेमिया, और उच्च रक्त चिपचिपापन, साथ ही साथ मधुमेह, मोटापा और जानबूझकर बीमारियों के पारिवारिक इतिहास वाले लोग भी उचित नहीं हैं।

जिन लोगों ने सॉना को धोया है उनके पास यह अनुभव है: वे गर्म भाप से घिरे हैं, और इससे पहले कि वे सांस ले सकें, यह लंबे समय तक नहीं होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि सौना कमरे में एक ही छोटी जगह है, वातावरण नम है, और एक सुखद वातावरण के साथ कोई खिड़की नहीं है। घर में वातावरण की ऑक्सीजन सामग्री गिर जाती है, भले ही वह एक स्वस्थ व्यक्ति हो, शहर को सांस की कमी और परेशानी महसूस होती है, और सांस लेना आसान नहीं है, अकेले उन असाधारण लोगों को छोड़ दिया जाता है।

और सौना में तापमान सामान्य शहर में 40 डिग्री सेल्सियस जितना अधिक है। ऐसे उच्च तापमान की स्थिति में, मानव शरीर के चयापचय में काफी तेजी आएगी, मानव त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं का विस्तार होगा, और त्वचा का रक्त प्रवाह 3-5 गुना बढ़ जाएगा। दिल में रक्त का प्रवाह भी काफी बढ़ जाता है, जो अनिवार्य रूप से दिल पर बोझ को बढ़ाएगा।

उसी समय, उच्च तापमान राज्य मानव शरीर के निचले हिस्से को गड़बड़ कर सकता है, सहानुभूति तंत्रिकाओं को खुश करता है, हृदय गति तेज होती है, कोरोनरी धमनी को कड़ा किया जाता है, मायोकार्डियल ऑक्सीजन की खपत बढ़ जाती है, और हृदय के चर बढ़ जाते हैं, जिससे हृदय पहले से ही कमजोर और कमजोर हो जाता है।

अन्य, सौना कमरे में, मानव शरीर में अधिक पसीना आता है, रक्त चिपचिपा हो जाएगा, रक्त का थक्का बनना आसान है, जिससे विभिन्न हृदय रोग हो सकते हैं। विशेष रूप से बुढ़ापे में, उनके शरीर का तापमान कंडीशनिंग केंद्र बहुत तेज़ नहीं होता है, इसलिए यह सौना के लिए अधिक अनुपयुक्त है।

फिर भी, जब आप बहुत थके हुए या भूखे हों तो सौना को न धोएं। जब लोग थक जाते हैं या भूख से मर जाते हैं, तो उनकी मांसपेशियों का तनाव खराब होता है, ठंड और गर्मी के प्रति उनकी सहिष्णुता कम होती है, और वे सौना होने पर आसानी से गिर सकते हैं।